Featured post

क्या सच में मुकेश अम्बानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति है? | Ratan Tata vs Mukesh Ambani Income


Ratan Tata vs Mukesh Ambani Income

कुछ Facts ऐसे होते है जिनके बारे में केवल वही लोग जान पाते है जो Internet से जुड़े होते है. एक ऐसा Facts है India के सबसे अमीर व्यक्ति के बारे में, सभी लोग ये जानते है की Reliance Industries के चेयरमैन Mukesh Ambani India के सबसे धनी व्यक्ति है. लेकिन इसके पीछे क्या सच्चाई शायद बहुत कम लोग जानते हो. कुछ ऐसे बाते है Ratan Tata vs Mukesh Ambani Income के बारे में जिन्हें केवल Interested लोग ही जान पाते है.

Ratan Tata vs Mukesh Ambani

Ratan Tata vs Mukesh Ambani Income:

अगर मुकेश अम्बानी और Ratan Tata के इनकम के Compare किया जाये तो रतन टाटा कही आगे है मुकेश अम्बानी से, 


  • टाटा ग्रुप का Total Revenue $103.5 Billion का है जबकि Reliance Industries का केवल $51 Billion Revenue है.
  • TCS यानि Tata Consultancy Services का Revenue $17.5 Billion का है जबकि Reliance के किसी भी Subsidiaries का इनता Revenue नहीं है.
  • दुनिया की दो सबसे मशहूर विचेल Company Land Rover और Jaguar की Parent Company Tata है.

Wikipedia या दुनिया की कोई भी Report Check कर ले आपको हर जगह Ratan Tata, Mukesh Ambani से कही ज्यादा आगे मिलेंगे. लेकिन फिर भी वह ना तो Billioners की लिस्ट में होते है और ना ही देश के सबसे अमीर व्यक्ति ऐसा क्यों है. इसके तथ्य के बारे में विस्तार से जानते है.

क्या सच में मुकेश अम्बानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति है? 

मुकेश अम्बानी से ज्यादा बड़ी Company रतन टाटा के पास है फिर भी मुकेश अम्बानी देश एक सबसे अमीर इंसान कैसे है? अगर हर साल Company Profit की बात की जाये तो Tata Group का ज्यादा Income है Reliance Industries से फिर भी मुकेश अम्बानी सबसे अमीर व्यक्ति है. 

Ratan Tata हर साल Company से होने वाला मुनाफे का 66% Trust में दान कर देते है. जिसके वजह से उनका Net Worth नहीं बढ़ पता है. और यह आज से नहीं करते जब से रतन टाटा Tata Group के चेयरमैन बने है तब से ऐसा कर रहे है. 

अगर Ratan Tata ऐसा ना करते तो आज वह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति होते. वैसे भी Tata Group का Total Revenue Microsoft, Google से भी ज्यादा है. 

  1. Tata Group Revenue $103.5 Billion
  2. Microsoft Revenue $85.9 Billion
  3. Google Revenue $90.6 Billion

Tata Nano बनाने से tata Group को बहुत नुकसान हो रहा था और उस समय Tata Motor के चेयरमैन Cyrus Mistry ने कहा इस नहीं बनाना चाहिए इससे Company को Loss होगा. फिर भी Ratan Tata ने Nano Car को बनाया और दुनिया की सबसे सस्ते कार के रूप में इसे India में Sale किया गया. जब उनके एक करीबी से पूछा गया की Ratan Tata को जब ये पता है की Nano बनाने से Company को Loss हो रहा है तो उन्होंने इसे क्यों बनाया है. तो उस व्यक्ति ने बताया है Ratan Tata का सपना है की वह देखना चाहते है देश में Middle Class Family अपने Car में घुमने में कितने खुश होते है.

Mukesh Ambani का Net Income बहुत ज्यादा है और वह अपने Company Profit को Company आगे बढ़ने में लगते है जिसके वजह से उनका Personal Income बढता जाता है और इसलिए वह देश के सबसे अमीर है व्यकित है.

Tata और Reliance Group के बारे में एक कहावत बहुत प्रचलित है,

कहा जाता है अगर कही पैसा लगाना हो, तो वह है Reliance Industry. कही काम करना हो, तो वह है Tata group. 

क्योकि Reliance Industry हमेशा अपना फायदा देख कर काम करता है जबकि Tata Group में ऐसा नहीं है वहा पर लोगो का फायदा देख कर काम होता है. अगर आप Tata Group में काम करते है तो आपको Tata Group के किसी भी Company से कोई Product लेने पर Special Discount मिलता है.

Click Here:

ब्रेन पॉवर कैसे बढ़ाये?

अमीर कैसे बने?





Comments